Rj Ramesh TARANG

डिजिटल सिंगिंग कम्पटीशन तरंग

Digital Singing Competition TARANG

आबू रोड स्तिथ ब्रह्माकुमारिज का सामुदायिक रेडियो स्टेशन ९०.४ फम के लिए १३ फेब्रुअरी २०१७ रेडियो के इतिहास में सुनहरी यादों में से एक है. उस दिन की अमित छाप सबके मन पर छप गई है. उसी दिन रेडियो मधुबन ने एक अनोखे निराले भारत में दूसरी बार डिजिटल सिंगिंग कम्पटीशन तरंग को प्रक्षेपित किया. तरंग अपने आप में एक अनोखा निराला प्रोग्राम है इसलिए क्योंकि यहाँ देश के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति अपनी सिंगिंग की प्रतिभा को उभार सकता है तथा अपनी मधुर आवाज़ अपने ही स्थान पर बैठे बैठे देश विदेश तक पहुंचा सकता है.

वैसे तो हरेक व्यक्ति के लिए संभव नहीं होता की वे आबू रोड तीन राउंड के लिए बार बार आये और अपनी ऑडिशन दे. अतः आर जे रमेश ने एक नया विधि अपनाई जिससे प्रतिभाशाली बच्चे बडे बूढ़े सभी सिंगिंग कम्पटीशन में भाग लेने का अपना स्वप्न पूरा कर सकते हैं.

इस कम्पटीशन में भाग लेने के लिए आवश्यकता है स्काइप डाउनलोड करने की. आपके पास स्काइप एप होना चाहिये. स्काइप के द्वारा आप अपना ऑडिशन अपने ही स्थान पर बैठे बैठे दे सकते हैं.  हमारा ऑनलाइन ऑडिशन होता है जो की रेडियो मधुबन में लाइव परसारन  किया जाता है. सभी श्रोतागण को स म स द्वारा वोट करना होता है.

इस सिंगिंग कम्पटीशन ऑडिशन के तीन चरण होते हैं.  पहला है ओपन राउंड जिसमे सभी प्रतियोगी को अपने पसंद के गीत गाने होते हैं. उनमे से जो सेलेक्ट होते हैं वे दुसरे राउंड में प्रवेश करते हैं.  दुसरे राउंड में उनको थीम दी जाती है और कुछ समय भी प्रदान किया जाता है जिससे वे अपने आप को तैयार कर सके. इनमे से सेलेल्क्टेद व्यक्ति तीसरे राउंड में प्रवेश करते हैं.

इस कम्पटीशन व ऑडिशन की खासियत यह है की पहले दो राउंड या चरण हमे अपने ही स्थान से करने होते हैं स्काइप के द्वारा.  तीसरे राउंड के लिए रेडियो मधुबन की टीम हमारे स्थान पर आते हैं और वहां बडे पैमाने पर लोगों को एकत्रित करके तीसरे राउंड की कम्पटीशन व ऑडिशन होती है. इस फाइनल राउंड के सभी प्रतियोगी को सर्टिफिकेट दिया जाता है व प्रथम दुसरे और तीसरे स्थान पर आने वालों को सर्टिफिकेट के साथ साथ ट्राफी भी दी जाती है.

इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आर जे रमेश ने अजमेर में सोशियोलॉजी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. प्रताप पिन्जनानी जी के साथ मिलकर अजमेर के सम्राट प्रिथिविर्राज चौहान राजकीय कॉलेज में रेडियो मधुबन ९०.४ फ म के सहयोग से इस तरंग कार्यक्रम का आरम्भ १३ फेब्रुअरी २०१७ में किया. पहले दो राउंड के ऑडिशन स्काइप पर लिए गए जिसे रेडियो मधुबन में लाइव टेलीकास्ट किया गया. सभी विद्यार्थियों ने राष्ट्र भक्ति गीतों अवं भजनों पर आधारित प्रस्तुती दी.

पहले राउंड में कुल २९ विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया जिनमे से १६ विद्यार्थी दुसरे राउंड में प्रवेश हुए. म्यूजिक डिपार्टमेंट के हेड डॉ. मतनी जी एवम सीनियर म्यूजिक टीचर डॉ. मधु माथुरजी एवम कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.सुरेन्द्र जी ने भी इस प्रोग्राम की भूरी भूरी प्रशंसा की. डॉ, मतनिजी अवेम डॉ, मधु माथुरजी ने अपनी मधुर आवाज़ से श्रोताओं का मन मोह लिया.

मुख्य अतिथि ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की शांता बहनजी थी. संयोजन डॉ, प्रताप पिंजानी जी और संचालन डॉ, अनीता खुराना ने किया.  निर्णायक डॉ, दुष्यंत त्रिपाठी और क्षितिज सिंह राठोड रहे.

इनमे से टॉप थ्री में पहुंचे

1 – प्रथम तेजपाल सिंह

2 – दिवितिया  प्रिया भाटिया

3 – तृतीय  पूनम नवनानि

इन तीनो को सर्टिफिकेट व ट्राफी से नवाज़ा गया. बाकी जो सात प्रतियोगी फाइनल राउंड में पहुंचे उन्हे केवल सर्टिफिकेट दिया गया. इस प्रकार बहुत ही सफलतापूर्वक सराहनीय रूप से तरंग कार्यक्रम का संपन्न हुआ.

For More details Visit – http://rjramesh.site123.me/

 

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

Create a free website or blog at WordPress.com.

Up ↑

%d bloggers like this: